उत्तर प्रदेशगोरखपुरचंदौलीमनोरंजनमुरादाबादराष्ट्रीयलख़नऊ

कम्पोस्ट खाद में ईंट टुकड़ा देख भड़की ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

सैयदराजा में 35 लाख की लागत से बना है एमआरएफ सेंटर

सैयदराजा नगर पंचायत की प्रशासक है ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

Chandauli news: शुक्रवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व नगर पंचायत सैयदराजा की प्रशासक हर्षिता सिंह ने नगर में मैटेरियल रिसाइकिल फैसिलिटी(एमआरएफ) का औचक निरीक्षण किया। जहां बर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने का कार्य हो रहा था। इसमें ईंट के टुकड़े को देखकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट भड़क गई। उन्होंने कहा कि राह मैटेरियल का बिना छनाई किये इस तरह का उर्वकर बनाया जा रहा है इससे पौधों को कौन सा पोषक मिलेगा।

 

35-40 लाख की लागत से नगर पंचायत सैयदराजा व नगर पालिका परिषद मुगलसराय में एमआरएफ बनाया गया है। जिसमें नगर के कूड़ों को तीन से चार फेज मवन छटाई किया जाता है। सूखा कूड़ा , गीला कूड़ा व वर्मी कम्पोस्ट। इनमें कुछ कूड़ों को गलाकर खाद बनाया जाता है। इन सभी को जानने के लिए शुक्रवार को जब ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पहुंची जहां खाद बनाये जाने की प्रक्रिया को देखा। उसमें ईंट गिट्टी के कड़ देखकर नाराज हो गयी। कहा कि बिना छनाई किये यह ईंट के कण कौन सा खाद बनेगा। हिदायत दिया कि जो भी कार्य हो वह गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए।

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page