उत्तर प्रदेशक्राइमखेलगोरखपुरचंदौलीमनोरंजनमिर्जापुरराजनीतिराज्यराष्ट्रीयलख़नऊवाराणसीशिक्षा/रोजगारस्वास्थ्य

सूर्या अस्पताल: डॉक्टर के नाम पर लेते है पैसा, टेक्निकल स्टाफ करता है ऑपरेशन

फैक्चर प्लेट को निकालने को लिया 20 हजार, भीतर कील छोड़ कर दिया सर्जरी

Chandauli news: सूर्या अस्पताल में मरीजो को भर्ती कराने से लेकर पैसा जमा करने तक जितनी तेजी और सक्रियता कर्मचारियों द्वारा दिखाई जाती है। उससे अस्पलात में ईलाज कराने पहुंचे मरीज के परिजन काफी हद तक इस बात से सन्तुष्ट हो जाते है कि इस अस्पताल में उनके मरीज को बेहतर ईलाज मिलेगा। लेकिन जब उन्हें अस्पलात कर्मचारियों के सक्रियता का एक निश्चित समय सीमा का पता चलता है तब वह अपने आपको ठगा महसूस करते है।

05 मई का एक्सरे रिपोर्ट जिनमे 06 स्क्रूप से कसा फैक्चर प्लेट (लाल घेरे में) एक्सरे रिपोर्ट के नीचे अस्पताल व डॉक्टर का नाम

पूरे भारत के 118 व प्रदेश के 08 पिछड़े जिले में सरकार ने चंदौली को रखा है। इन जिलों को आकांक्षात्मक जिले की श्रेणी में इसलिए रखा गया कि यह जिला स्वास्थ्य ,शिक्षा व कृषि के मानक पर खरा नही उतर रहे। सरकार इस जिले में इन इंडिकेटर पर कार्य करने के इच्छुक लोंगो को वरीयता के क्रम में उन्हें स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए खुली छूट दे दिया। जिसका परिणाम रहा कि जिला मुख्यालय पर एक दर्जन से अधिक निजी अस्पताल खुल गए। बिना मानक पूरा किये यह लोग सीएमओ कार्यालय से लाईसेंस भी ले लिए। फिर क्या था मानो सरकार ने इन्हें लूटने की आजादी दे दी। अस्पताल के साज सज्जा में संचालको ने एक दूसरे से कम्पटीशन का दौड़ चलाकर अपने अस्पताल को आकर्षक बनाया। लेकिन जो मूल जरूरत है उससे अपने आपको काफी दूर रखा। इसमें जब सूर्या अस्पताल का उद्घाटन हुआ। उस समय यह प्रचार किया गया की हड्डी टूटने पर कहीं भटकना नही पड़ेगा। बल्कि यहाँ बीएचयू के चिकित्सक द्वारा बेहतर ईलाज मिलेगा।

24 मई की एक्सरे रिपोर्ट (लाल घेरे) टूटी हुई स्क्रूप सूर्या हॉस्पिटल व डॉक्टर गौतम त्रिपाठी का पठनीय एक्सरे रिपोर्ट

लेकिन अस्पताल में लापरवाही का आलम इस कदर है कि यहाँ चिकित्सक के नाम पर पैसा जमा कराया जाता है। लेकिन ऑपरेशन अप्रशिक्षु कर्मचारियों द्वारा किया जाता है। कुछ इस तरह का मामला प्रकाश में आया है। जहां सकलडीहा के आलमखातोपुर के अभिषेक सिंह के पुत्र पीयूष के दाहिने पैर में फैक्चर प्लेट बीएचयू के ट्रामा सेंटर में ईलाज के दौरान डाली गई थी। अब पैर पूरी तरह से ठीक होने पर उसे निकलवाने के लिए सूर्या अस्पताल में 05 मई को ले गए। अस्पताल में सबसे पहले खून जांच, एक्सरे कराया गया। इसके बाद 34000₹ का खर्च बता दिया गया।

प्लेट निकालने से पूर्व जमा कराए गए भुगतान की रसीद जिसमे 07 चार्ज का शुल्क 20हजार कराया गया जमा

अभिषेक ने बताया कि डॉक्टर गौतम त्रिपाठी ने 05 मई को ऑपरेशन के प्लेट निकालने का समय दे दिया। जिसके बाद 20000₹ तत्काल जमा कराया गया। पीयूष को ऑपरेशन के लिए ओ.टी में ले जाया गया। पीयूष ने बताया कि गौतम त्रिपाठी के बगैर टेक्नीशियन के द्वारा प्लेट निकाल दिया गया। प्लेट को छह स्क्रूप से कसा गया था। लेकिन अप्रिक्षुओ ने 05 स्क्रूप तो निकाले लेकिन एक स्क्रूप अंदर तोड़ दिए। बिना मरीज व परिजन को बताए टांका लगाकर मरीज को छोड़ दिया गया। अस्पताल से छुट्टी होने के बाद कुल 34000₹ का बिल पकडाते हुए 24 मई को टांका काटने के लिए बुलाया गया।

चिकित्सक के परामर्श के बाद जब 24 मई को पीयूष को लेकर अस्पताल पहुंचे। जहां टांका काटा गया। इसके बाद अभिषेक ने एक्सरे कर देखने की बात कही। जब एक्सरे कराया गया तो अस्पताल की लापरवाही सामने आ गयी। इसपर जब पीयूष के परिजनों ने चिकित्सक से पूछना चाहा तो पहले डॉक्टर ने मिलने से मना कर दिया। अभिषेक ने जब दबाव बनाना शुरू किया तब गौतम त्रिपाठी मिले उन्होंने स्क्रूप के विषय मे आस्वासन देने लगे इससे कोई नुकसान नही है। चिकित्सक के इस लापरवाही पर अभिषेक सिंह ने अस्पताल संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का प्रार्थना पत्र एसपी को दिया। इसके साथ ही उपभोक्ता फोरम में शिकायत करने की कार्यवाही शुरू कर दिया है।

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page