उत्तर प्रदेशक्राइमखेलगोरखपुरचंदौलीझांसीबांदामिर्जापुरमुरादाबादराजनीति

चुनाव बाद नए कलेवर में दिखेगी डायल 112 पुलिस

खटारा बोलेरो के जगह स्कार्पियों से भरेगी रफ्तार

Chandauli news: प्रदेश सरकार की क्विक एक्शन प्लान के तहत सन्चालित डायल 112 चुनाव के बाद नए कलेवर में नजर आएगी। पिछले 10 वर्षों से अधिक से दौड़ रही बोलेरो की जगह अब स्कॉर्पियों से पुलिस पहुंचेगी। इसके लिए शासन ने नई स्कॉर्पियो उपलब्ध कराई है। जिसका संचालन चुनाव बाद होगा।

फोटो: पुलिस लाइन में खड़ी 112 की नई गाड़िया

डायल 112 के चारपहिया 27 बोलेरो गाड़ी थी। जिसमें से 04 गाड़ियां कबाड़ हो गयी। उन गाड़ियों को छतिग्रस्त श्रेणी में डाल दिया गया है। ऐसे में पहले से निर्धारित प्वाइंटों पर पेंथर लग रहे है। जबकि शहरी क्षेत्र में बोलेरो के जगह इनोवा मिली थी। अब ग्रामीण क्षेत्रो में भी लक्जरी गाड़ियां उपलब्ध करायी जाएगी। इस क्रम में जिले के 11 स्कार्पियो व 03 मोटरसाइकिल उपलब्ध कराया गया। अब इन अतिरिक्त गाड़ियों के संचालन के लिए पुलिस की ब्यवस्था आचार संहिता के बाद सम्भव है।

चुनाव के बाद भारी संख्या में कांस्टेबलथानों से जाएंगे डायल 112

जिले में डायल 112 के हिस्से आयी 11 स्कॉर्पियो के संचालन को लेकर मंथन शुरू हो गया है। ऐसे में जो 04 गाड़ियां कंडम घोषित हुई है। उनके रिक्त स्थानों को भरा जाएगा। दो से तीन गाड़ियां बिल्कुल  भी कंडम की श्रेणी में पहुंच गई है। इसके बाद भी 04-05 अतिरिक्त गाड़ियों का संचालन करना होगा। इसके साथ ही तीन नई मोटरसाइकिल भी मिली है। अब  इन वाहनों को चलाने के थाना स्तर से कर्मचारी का ट्रांसफर डायल 112 में होगा।

एक वाहन पर दो शिफ्ट में लगेंगे 6 आदमी

डायल 112 की गाड़ियों के संचालन में चार पहिया प कुल 06 ब्यक्ति  03- 03 की संख्या में 12- 12 घण्टे का दो शिफ्ट करते है। जबकि मोटरसाइकिल पेंथर पर दो ब्यक्ति 08-08 घण्टे में तीन शिफ्ट में ड्यूटी करते है। कर्मचारियों की कमी के किसी तरह गाड़ियों का संचालन हो रहा है। अभी कुल 89 कांस्टेबल, 61 दीवान, 06 एसआई उपलब्ध है।

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page