अंतरराष्ट्रीयअध्यात्मअयोध्याउत्तर प्रदेशगोरखपुरचंदौली

रामलला में वीआईपी पास पर नही होगा दर्शन

जन्मोत्सव को देखते हुए न्यास परिषद ने लिया निर्णय

Ayodhya news: रामलला के जन्मदिन पर सभी दर्शनार्थियों को एक समान भाव से प्रभु श्रीराम का दर्शन मिलेगा। दर्शन पूजन के लिए उपयोग किये जा रहे सभी प्रकार के वीआईपी श्रेणी को स्थगित कर दिया गया है। न्यास परिषद ने 15 अप्रैल से 18 अप्रैल तक हर प्रकार के पास को स्थगित कर दिया है।

अधिकारियों संग बैठक कर चर्चा करते आईजी प्रवीण कुमार

17 अप्रैल के दिन रामलला का जन्मदिवस बड़े ही धूम धाम से मनाने की तैयारी की गई है। जिसकी तैयारी अंतिम चरण में है। इस बार दिन में भगवान राम के प्रतिस्थापित मूर्ति के माथे पर सूर्य तिलक लगाने को हरी झंडी दे दी गई है। जिसकी तैयारी व टेस्टिंग पूर्ण कर ली गयी है।

रामलला

राममंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ भी हर वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष ज्यादा रहेगी। जबकि भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से लगातार यह क्रम अनवरत बना हुआ है। यहां आने वाले दर्शनार्थी सुगम दर्शन के लिए कई रास्ते अपनाने लगे है। कोई ऑनलाइन बुकिंग करा रहे तो कोई प्रशासन का सहयोग लेकर भगवान राम के दिव्य स्वरूप का दर्शन कर रहा है। लेकिन रामनवमी पर इन सभी व्यवस्थाओं पर रोक लगा दिया गया है। अब कोई भी वीआईपी कोटे से दर्शन नही कर पायेगा।

अयोध्या प्रशासन ने किया रूट डायवर्जन: राम नवमी के दो दिवसीय मेला में आने वाले श्रद्धालओ के भीड़ को देखते हुए रूट परिवर्तित किया गया है। जो 16.04.2024 को दोपहर 14.00 बजे से  17.04.2024 को रात्रि 12.00 बजे  इसमें 1:रामपथ से अयोध्या धाम आने वाले कामर्शियल वाहन / आटो विक्रम, ई-रिक्शा वाहनों का उदया चौराहे से प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा व उदया फ्लाईओवर से महोबरा (चूडामणि) चौराहा, आशिफ बाग चौराहा, तक ही जा सकेंगे, पुनः उसी रास्ते अयोध्या शहर की तरफ वापस जायेगें। व अयोध्या धाम मेले में जाने वाले वाहन गैस गोदाम पार्किंग में वाहनों को पार्क करेंगे। उदया चौराहे से टेढ़ी बाजार की तरफ सभी प्रकार के वाहनो का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। 2: गोण्डा की ओर से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को लकडमंडी चौराहे से एनएच-27 लोलपुर की तरफ डायवर्ट किया जायेगा। 3: दुर्गागंज माझा बैरियर से सभी प्रकार के वाहन अयोध्या धाम की ओर प्रतिबन्धित रहेंगे। 4: हनुमानगुफा बैरियर से लतामंगेशकर चौक की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। 5: दीनबन्धु नेत्र चिकित्सालय से छोटी छावनी की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।6:रामघाट चौराहे से तपशी छावनी की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। 7: टेढ़ी बाजार (गुरु वशिष्ठ चौक) से श्रीराम अस्पताल की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा। 8: द्वारिकाधीश मन्दिर राजघाट चौराहा से अशर्फी भवन, पुरानी सब्जी मण्डी (पोस्ट आफिस की तरफ) की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।9: परिक्रमा मार्ग से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को गैस गोदाम के पास बनी पार्किंग में वाहन को पार्क करेंगे, गैस गोदाम के आगे सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा ।10:गुप्तारघाट बन्धा मार्ग होकर आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को राजघाट के पास बनी पार्किंग में वाहन को पार्क करेंगे, राजघाट के आगे सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।11: महोबरा बाजार (चूड़मणि) चौराहा की ओर से आने वाले वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page