उत्तर प्रदेशक्राइमखेलगोरखपुरचंदौलीझांसीबांदामनोरंजनमिर्जापुरमुरादाबादराजनीतिराज्यराष्ट्रीयलख़नऊ

गंगा कटान की जद में आने वालों को बल पूर्वक राहत शिविर में पहुंचाने का निर्देश

सकलडीहा एसडीएम ने सीओ और थाना प्रभारी को लिखा पत्र

डीएम एसपी ने बहादुरपुर व चकियां लतीफशाह पहुंच जाना बाढ़ की स्थिति

Chandauli news: खतरे निशान को छू चुकी गंगा के जल स्तर के  बृद्धि में ठहराव आ गया है। प्रयागराज में गंगा के जलस्तर में मंगलवार को 2 सेमी प्रति घण्टा का घटाव दर्ज किया गया है। जो चन्दौली के लिए शुभ संकेत है। लेकिन गंगा के घटाव का क्रम पूरी रात्रि इस तरह का रहा तो इसके दूसरे दिन यहां उसका असर दिखेगा। ऐसी स्थिति में अभी चिंता का विषय बना हुआ है। जिसे लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी निखिल टी फुन्डे, एसपी आदित्य लांग्हे बहादुरपुर, चकियां के लतीफशाह पहुंचकर बाढ़ का जायजा लिया। इसके साथ ही लोंगो को सजग व सतर्क रहते हुए बिना किसी देर किए विकट परिस्थितियों में राहत शिविर पहुंचने के लिए भी कहा।

गंगा की स्थितरता के बाद भी अभी खतरा टला नही है। कारण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक मंगलवार के पूरे दिन हुई बारिश से गंगा के जलस्तर में बढोत्तरी होना स्वाभाविक है। पहले से ही गंगा का जलस्तर खतरा निशान को छू चुकी है। जिसका असर गंगा किनारे के गांवों में देखने को मिल रहा है।

पशुओं के लिए चारा, सब्जी आदि की फसलें डूब गई है। नालों के  रास्ते घरों व गलियों में गंगा पहुंचने को बेताब हो चुकी है। तेज हवाओं के थपेड़ों से कटान भी शुरू हो गया है। बारिश के वजह से बांधे पूरी क्षमता से भर गए है। जिसके बाद बांधों से 2500 क्यूसिक पानी बीयर के माध्यम से पठारी भागों को छोड़ा गया है। अचानक से हुए इस परिवर्तन से जान माल को कोई नुकसान न होने पाए इसके लिए अधिकारी चक्रमण शुरू कर दिए है। बाढ़ आपदा के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। यह बात अलग है कि उक्त 05412- 262557 पर फोन रिसीव नही हो रहा। लेकिन  ब्यवस्था की गई है।

उधर दूसरी तरफ अपने घरों में अंतिम समय तक रहने की जिद पाले ग्रामीणों को बलपूर्वक राहत शिविर तक पहुंचाने के लिए उपजिलाधिकारी सकलडीहा ने आदेश जारी कर दिया। जिसकी चर्चा जोर शोर से हो रही। एसडीएम सकलडीहा का कहना है कि बाढ़ चौकियों पर खान पान के साथ सभी ब्यवस्था दुरुस्त है। ग्रामीणों को लगातार जागरूक किया जा रहा है की वह राहत शिविर तक पहुंचे। जिससे किसी प्रकार की नुकसान न होने पाए।

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page