उत्तर प्रदेशक्राइमगोरखपुरचंदौलीमिर्जापुरराज्यराष्ट्रीयलख़नऊवाराणसी

बड़ी खबर: हैकरों के गढ़ जामताड़ा में छापेमारी, 125 गिरफ्तार

5000 पुलिसकर्मियों की 102 टीमें 14 गांव में एक साथ कि छापेमारी

Hariyana news: देश मे साइबर (cyber)ठगों का गढ़ बन चुके जामताड़ा में गुरुवार को ऑपरेशन हैकर्स (opretion) नाम से अभियान चलाया गया। इस अभियान में जिले के 5000 पुलिस कर्मी इस अभियान में लागये गए जो एक साथ 14 गांव के 102 स्थानों पर छापेमारी कर 102 साइबर (cyber) अपराधियो को पकड़ा है। इन सभी के पास से दर्जनों की मात्रा में सिम, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड , स्वाइप मशीन मिले है।

Allso reed:Chandauli news: चंद्रमा के बाद अब सूर्य में बना घेरा,कौतूहल

शुक्रवार को ऑपरेशन के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए डीआईजी एसटीएफ सिमरदीप सिंह ने बताया कि पिछले बीते कुछ दिनों से साइबर अपराध की घटना बढ़ गयी थी। यह सब दूसरे राज्य के लोंगो को भी अपना शिकार बनाते है। पुलिस को कुछ इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य मिले जिसके  आधार पर साइबर क्राइम के ठिकानों को चिह्नित किया गया। जिसके बाद यहाँ पहुंचने व निकलने सहित अन्य कई विन्दुओ पर पुलिस तैयारी कर ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस अभियान में 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की अलग-अलग टीमें गठित की। जिसमें एक एसपी, छह एडिशनल एसपी, 14 डीएसपी सहित 5000  पुलिसकर्मी की 102 टीम बनाई गई थी।रात्रि में 11 बजे के बाद  पुलिस की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछौर एरिया के 14 चिन्हित गावों में छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया। 

ऑपरेशन से पहले की गई तैयारी:

एसपी नूंह वरुण सिंगला ने बताया कि पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हॉटस्पॉट माने जाने वाले 14 गावों की मैपिंग किया। जिसमे हॉटस्पॉट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद ताबड़तोड़ छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। उन्होंने बताया कि नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा कलां गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17, और अमीनाबाद से 11 व अन्य गांव से भी साइबर अपराधी पकड़े गए हैं। 

फर्जी सिम व आधार का मिला भंडार

पकड़े गए साइबर अपराधियो के पास से कुल 66 स्मार्ट फोन, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, तीन लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, दो एटीएम स्वाइप मशीन, एक एईपीएस मशीन, छह स्कैनर, पांच पैन कार्ड बरामद किए गए हैं। आरोपियों के पास से सात देसी कट्टे, दो कारतूस, दो कार, चार टैक्टर-ट्राली, 22 मोटरसाइकिल भी बरामद किए गए हैं। 

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page