उत्तर प्रदेशक्राइमखेलगोरखपुरचंदौलीमनोरंजनमिर्जापुरराजनीतिराज्यराष्ट्रीयलख़नऊवाराणसीशिक्षा/रोजगारस्वास्थ्य

मेडिकल स्टोर से मिलने वाले कमीशन के कारण जेनरिक दवाएं नही लिखते है चिकित्सक- एसपी बघेल

केंद्र सरकार के 09 वर्ष पूरा होने पर बतायी उपलब्धि

Chandauli news: केंद्र की सरकार स्वास्थ्य सुविधा बेहतर व महंगे ईलाज को आसान करने के लिए जेनरिक दवाओं का मेडिकल शॉप खोलवा दी है। जिससे जीवन रक्षक दवाएं न्यूनतम कीमत पर मरीजो को दी जाती है। लेकिन इस दवा को खुद चिकित्सक लिखने से गुरेज करते हों। इसके पीछे का कारण यह है कि चिकित्सल को मेडिकल स्टोर से अच्छा खासा कमीशन मिलता है। उक्त बातें गुरुवार को पीडब्ल्यूडी के निरीक्षण भवन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ए पी बघेल ने कहा।

Allso reed: सूर्या हॉस्पिटल की लापरवाही में चली गयी महिला की जान

भारत सरकार के 09 साल पूरा होने पर प्रत्येक जिले में प्रभारी मंत्री के साथ साथ अन्य मंत्री पत्र प्रतिनिधियों से वार्ता कर सरकार की उपलब्धि को गिनाएंगे। इस क्रम में गुरुवार को जिले के प्रभारी मंत्री संजीव गोंड, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एस पी सिंह बघेल, केंद्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर सरकार के उपलब्धि के विषय में जानकारी दे रहे थे। जिसमें स्वास्थ्य सुविधाओं को सरकार ने बेहतर बनाने के लिए आयुष्मान कॉर्ड के तहत पांच लाख तक का ईलाज मुफ्त कराने से लेकर बेहतर यात्रा के लिए गुणवत्तापूर्ण सड़को का निर्माण, अंतराष्ट्रीय यात्रा के क्षेत्र में विस्तार करते हुए सरकार ने 66 वर्ष में जो काम हुआ उससे अधिक काम इन 09 वर्ष में मोदी सरकार ने कर दिखाया। उन्होंने बताया कि 66 वर्ष में 74 एयरपोर्ट बने थे। जबकिं इन 09 वर्षों में 74 एयरपोर्ट का सरकार ने निर्माण करा दिया।

सरकार की उपलब्धि बताते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने यह स्वीकार किया कि सरकार के जेनरिक दवाओं का अभी शत प्रतिशत लाभ मरीजों को नही मिला रहा है। क्योंकि मेडिकल स्टोर से मिलने वाले कमीशन के कारण चिकित्सक इस दवा को नही लिख रहे है। जिसके लिए आईएमए की बैठक कर इसकी इसे निश्चित कराया जाएगा की चिकित्सक जेनरिक दवाएं लिखे। इसके साथ ही पीपीपी मॉडल पर संचालित अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता सीएम एस के अधीन मिलने की जानकारी पर उन्होंने कहा कि जल्द ही इस ब्यवस्था में परिवर्तन कराया जाएगा।

मृत्युंजय सिंह

मैं मृत्युंजय सिंह पिछले कई वर्षो से पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्रों में कार्य करने के उपरान्त न्यूज़ सम्प्रेषण के डिजिटल माध्यम से जुडा हूँ.मेरा ख़ास उद्देश्य जन सरोकार की ख़बरों को प्रमुखता से उठाना एवं न्याय दिलाना है.जिसमे आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page